विज्ञान भैरव तंत्र – ४ – विधी – ८०

From death to deathlessness:

अग्‍नि संबंधि दूसरी विधि:

८०…
‘यह काल्‍पनिक जगत जलकर राख हो रहा है, यह भाव करो; और मनुष्‍य से श्रेष्‍ठतर प्राणी बनो।’
MEDITATE ON THE MAKE-BELIEVE WORLD AS BURNING TO ASHES, AND BECOME BEING ABOVE HUMAN.

अगर तुम पहली विधि कर सके तो यह दूसरी विधि बहुत सरल हो जाएगी। अगर तुम भाव कर सके कि तुम्‍हारा शरीर जल रहा है तो यह भाव करना कठिन नहीं होगा कि सारा जगत जल रहा है। क्‍योंकि तुम्‍हारा शरीर जगत का हिस्‍सा है। और तुम अपने शरीर के द्वारा ही जगत को जानते हो। उस से जुड़े हो। सच तो यह है कि अपने शरीर के कारण ही तुम इस जगत से जूड़े हो। जगत तुम्‍हारे शरीर का फैलाव है। अगर तुम अपने शरीर के जलने की कल्‍पना कर सकते हो तो जगत के जलने की कल्‍पना करना कठिन नहीं है।

और सूत्र कहता है कि यह जगत काल्‍पनिक है; वह है, क्‍योंकि तुमने उसे माना हुआ है। और यह सारा जगत जल रहा है, विलीन हो रहा है।
लेकिन अगर तुम्‍हें लगे कि पहली विधि कठिन है तो तुम दूसरी विधि से भी आरंभ कर सकते हो। पर पहली को साध लने से दूसरी बहुत आसान हो जाती है। और असल में अगर कोई पहली विधि को साध लेने से दूसरी विधि की जरूरत ही नहीं रहती। तुम्‍हारे शरीर के साथ सब कुछ अपने आप ही विलीन हो जाता है। लेकिन यदि पहली विधि कठिन लगे तो तुम दूसरी विधि में सीधे भी उतर सकते हो।

मैंने कहा कि अँगूठों से आरंभ करो, क्‍योंकि वे सिर से, अहंकार से बहुत दूर है। लेकिन हो सकता है कि तुम्‍हें अँगूठों से आरंभ करने की बात भी न जमे। तो और दूर निकल जाओ—संसार से शुरू करो। और तब अपनी तरफ आओ; संसार से शुरू करो। और अपने निकट आओ। और जब सारा जगत जल रहा हो तो तुम्‍हारे लिए उस पूरे जलते जगत में जलना आसान होगा।

दूसरी विधि: ‘यह काल्‍पनिक जगत जलकर राख हो रहा है। यह भाव करो;और मनुष्य से श्रेष्‍ठतर प्राणी बनो।’

अगर तुम सारे संसार को जलता हुआ देख सके तो तुम मनुष्‍य के ऊपर उठ गए, तुम अतिमान हो गए। तब तुम अति मानवीय चेतना को जान गए।

तुम यह कल्‍पना कर सकते हो; लेकिन कल्‍पना का प्रशिक्षण जरूरी है। हमारी कल्‍पना बहुत प्रगाढ़ नहीं है। यह कमजोर है, क्‍योंकि कल्‍पना के प्रशिक्षण की व्‍यवस्‍था ही नहीं है। बुद्धि प्रशिक्षित है; उसके लिए विद्यालय है और महाविद्यालय है। बुद्धि के प्रशिक्षण में जीवन का बड़ा हिस्‍सा खर्च हो जाता है। लेकिन कल्‍पना का कोई प्रशिक्षण नहीं होता है। और कल्‍पना का अपना ही जगत है। बहुत अद्भुत जगत है। यदि तुम अपनी कल्‍पना को प्रशिक्षित कर सको तो चमत्‍कार घटित हो सकते है।

छोटी-छोटी चीजों से शुरू करो। क्‍योंकि बड़ी चीजों में कूदना कठिन है। और संभव है तुम्‍हें उनमें असफलता हाथ लगे। उदाहरण के लिए, यह कल्‍पना कि सारा संसार जल रहा है, जरा कठिन है। यह भाव बहुत गहरा नहीं जा सकता है।

पहली बात कि तुम जानते हो कि यह कल्‍पना है। और यदि कल्‍पना में तुम सोचो भी कि चारों और लपटें ही लपटें है तो भी तुम्‍हें लगेगा कि संसार जला नहीं है। वह अभी भी है। क्‍योंकि यह केवल तुम्‍हारी कल्‍पना है। और तुम नहीं जानते हो कि कल्‍पना कैसे यर्थाथ बनती है। तुम्‍हें पहले उसे महसूस करना होगा।

इस विधि में उतरने के पहले एक सरल प्रयोग करो। अपने दोनों हाथों को एक दूसरे में गूँथ लो, आंखें बंद कर लो। और भाव करो कि अब वे ऐसे गूँथ गए है कि खुल नहीं सकते। और उन्‍हें खोलने के लिए कुछ भी नहीं किया जा सकता।

शुरू-शुरू में तुम्‍हें लगेगा कि तुम केवल कल्‍पना कर रहे हो। और तुम उन्‍हें खोल सकते हो। लेकिन तुम सतत दस मिनट तक भाव करते रहो कि मैं उन्‍हें नहीं खोल सकता। मैं उन्‍हें खोलने के लिए कुछ नहीं कर सकता। मेरे हाथ खुल ही नहीं सकते। और फिर दस मिनट के बाद उन्‍हें खोलने कि कोशिश करो।

दस में से चार व्‍यक्‍ति तुरंत सफल हो जाएंगे। चालीस प्रतिशत लोग तुरंत कामयाब हो जाएंगे—दस मिनट के बाद वे अपने हाथ नहीं खोल सकते। कल्‍पना यथार्थ हो गई। वे जितना ही संघर्ष करेंगे। वे हाथ खोलने के लिए जितनी ताकत लगाएंगे उतना ही हाथों का खुलना कठिन होता जाएगा। तुम्‍हें पसीना आने लगेगा। तुम्‍हारे ही हाथ है। और तुम देख रहे हो कि वे बंध गए है और तुम उन्‍हें नहीं खोल सकत।
लेकिन भयभीत मत होओ। फिर आंखें बंद कर लो और फिर भाव करो कि मैं उन्‍हें खोल रहा हूं। खोल सकता हूं। और तुम उसे खोल सकते हो। चालीस प्रतिशत लोग तुरंत खोल लेंगे।

ये चालीस प्रतिशत लोग इस विधि में आसानी से उतर सकते है। उनके लिए कोई कठिनाई नहीं है। बाकी साठ प्रतिशत के लिए यह विधि कठिन पड़ेगी; उन्‍हें समय लगेगा। जो लोग बहुत भाव प्रवण है वे कुछ भी कल्‍पना कर सकते है। और वह घटित होगा। और एक बार उन्‍हें यह प्रतीति हो जाए कि कल्‍पना यथार्थ हो सकती है। कि भाव वास्‍तविक बन सकता है। तो उन्‍हें आश्‍वासन मिल गया। और वे आगे बढ़ सकते है। तब तुम अपने भाव के द्वारा बहुत कुछ कर सकते हो।

तुम अभी भी भाव से बहुत कुछ करते हो, लेकिन तुम्‍हें पता नहीं होता। तुम अभी भी करते हो, लेकिन तुम्‍हें उसका बोध नहीं है। शहर में कोई नया रोग फैलता है, फ्रैंच फ्लू फैलता है, और तुम उसके शिकार हो जाते हो। तुम कभी सोच भी नहीं सकते कि सौ में से सत्‍तर लोग सिर्फ कल्‍पना के कारण बीमार हो जाते है। चूंकि शहर में रोग फैला है। तुम कल्‍पना करने लगते हो कि मैं भी इसका शिकार होने वाला हूं—और तुम शिकार हो जाओगे। तुम सिर्फ अपनी कल्‍पना से अनेक रोग पकड़ लेते हो। तुम सिर्फ अपनी कल्‍पना से अनेक समस्‍याएं निर्मित कर लेते हो।

तो तुम समस्‍याओं को हल भी कर सकते हो। यदि तुम्‍हें पता हो कि तुमने ही उन्‍हें निर्मित किया है। अपनी कल्‍पना को थोड़ा बढ़ाओं और तब यह विधि बहुत उपयोगी होगी।

The second technique:

80…
MEDITATE ON THE MAKE-BELIEVE WORLD AS BURNING TO ASHES, AND BECOME BEING ABOVE HUMAN.
‘यह काल्‍पनिक जगत जलकर राख हो रहा है, यह भाव करो; और मनुष्‍य से श्रेष्‍ठतर प्राणी बनो।’

If you can do the first, the second will be very easy. If you can come to imagine that your body is burning, it is not difficult to imagine that the whole world is burning – because your body is the world, and through your body you are related to the world. Really, only for your body are you related to the world – the world is extended body. If you can think and imagine that your body is burning, there is no difficulty in imagining it with the whole world. And the sutra says it is a make-believe world – just because you believe, it is there. The whole world is burning, disappearing.

But if you feel the first is very difficult, you can even start with the second. The second is very easy if you can do the first. And there is no need really to do the second if you have done the first. With your body, everything disappears automatically. But you can do the second directly also, if the first is very difficult.

I said start with the toes because they are very far away from the head, from the ego, but you may not even feel like starting from the toes. Then move still further away: start with the world, and then move nearer and nearer towards yourself. Start with the world and then come nearer. And when the whole world is just burning, it will be easy for you to burn in that whole burning world.

The second is:

MEDITATE ON THE MAKE-BELIEVE WORLD AS BURNING TO ASHES AND BECOME BEING ABOVE HUMAN.

If you can see the whole world burning, you have gone above human, you have become superhuman. You have come to know a superhuman consciousness. You can imagine it, but a training of imagination is needed. jOur imaginations are not very trained. They are very untrained, because there is no schooling for imagination. Intellect is trained, schools and colleges exist and a major part of life is spent in training the intellect. Imagination is not trained. And imagination has a very wonderful dimension of its own. If you can train your imagination, you can do wonders through it.

Start with small things, because it is difficult to jump to bigger things and you may be a failure. For example: this imagination that the whole world is burning – it cannot go very deep. First, you know it is imagination, and even if in imagination you think that the flames are everywhere, you will feel that the world is not burned, it is there still, because it is only your imagination. You don’t know how imagination can become real. You have to feel it first.

Try a simple experiment before you enter this technique. Just close both your hands together, close your eyes, and just imagine that now your hands cannot be opened, they have gone dead, locked, and you cannot do anything to open them. In the beginning you will feel that you are just imagining and you can open them. But for ten minutes go on thinking that you cannot open them, you cannot do anything, your hands cannot be opened. And then after ten minutes try to open them.

Out of ten, four persons will immediately succeed, forty percent of people will immediately succeed:

after ten minutes they cannot open their hands – the imagination has become real. Howsoever they struggle… and the more they struggle to open, the more difficult it will be. You will start perspiring.

You are seeing your own hands and you cannot open them. They are locked!

But don’t be afraid. Just close your eyes again, and again imagine that now you can open them; only then will you be able to open them. Forty percent will succeed immediately. Those forty percent can move in this technique easily; there is no problem for them.

For the other remaining sixty percent it will be difficult, it will take time. Those who are very sensitive can imagine anything and it will happen. And once they feel that imagination can become real, then they have a feeling and they can move. Then you can do many things with your imagination. Already you are doing it without knowing it. Already you are doing it, but you are not aware.

A certain disease comes to the city – a French ‘flu comes – and you become a victim of it. You can never think that out of one hundred cases, seventy percent are just because of imagination.

Because the ‘flu is there you start imagining that now you are going to fall prey to it – and you will fall. Many diseases are just caught through your imagination, many problems you create because of your imagination. You can also solve them once you know that it is you who are creating them.

Train your imagination a little, and then this technique will be very helpful.