विज्ञान भैरव तंत्र – ४ – विधी – ९१

No map to follow:

दूसरी विधि:

९१…
“हे दयामयी, अपने रूप के बहुत ऊपर और बहुत नीचे, आकाशीय उपस्‍थिति में प्रवेश करो।”
KIND DEVI, ENTER ETHERIC PRESENCE PERVADING FAR ABOVE AND BELOW YOUR FORM.

यह दूसरी विधि तभी प्रयोग की जा सकती है, जब तुमने पहली विधि पूरी कर ली है। यह प्रयोग अलग से भी किया जा सकता है। लेकिन तब यह बहुत कठिन होगा। इसलिए पहली विधि पूरी करके ही इसे करना अच्‍छा है। और तब यह विधि बहुत सरल भी हो जायेगी।

जब भी ऐसा होता है—कि तुम हलके-फुलके अनुभव करते हो, जमीन से उठते हुए अनुभव करते हो,मानों तुम उड़ सकते हो—तभी अचानक तुम्‍हें बोध होगा कि तुम्‍हारा शरीर को चारों और एक नीली आभा मंडल घेरे है।

लेकिन यह अनुभव तभी होगा जब तुम्‍हें लगे कि मैं जमीन से ऊपर उठ सकता हूं, कि मेरा शरीर आकाश में उड़ सकता है। कि यह बिलकुल हलका और निर्भार हो गया है। कि वह पृथ्‍वी के गुरूत्‍वाकर्षण से बिलकुल मुक्‍त हो गया है।

ऐसा नहीं है कि तुम उड़ सकते हो; वह प्रश्‍न नहीं है। हालांकि कभी-कभी यह भी होता है। कभी-कभी ऐसा संतुलन बैठ जाता है। कि तुम्‍हारा शरीर ऊपर उठ जाता है। लेकिन यह प्रश्‍न ही नहीं है। उसकी सोचो ही मत। बंद आंखों से इतना महसूस करना काफी है कि तुम्‍हारा शरीर ऊपर उठ गया है। जब तुम आँख खोलोगे तो पाओगे कि तुम जमीन पर ही बैठे हो। उसकी चिंता मत करो। अगर तुम बंद आंखों से महसूस कर सके कि शरीर ऊपर उठ गया है, कि उसमें कोई वज़न रहा, तो इतना काफी है।

ध्‍यान के लिए इतना काफी है। लेकिन अगर आकाश में उड़ना सीखने की चेष्‍टा कर रहे हो तो यह काफी नहीं है। लेकिन मैं उसमें उत्‍सुक नहीं हूं,और मैं तुम्‍हें उसके संबंध में कुछ नहीं बताऊंगा। इतना पर्याप्‍त है कि तुम्‍हें महसूस हो कि तुम्‍हारे शरीर पर कोई भार नहीं है, वह निर्भार हो गया है।

और जब भी यह हलकापन महसूस हो तो आंखें बंद रखे हुए ही अपने शरीर के आकार के प्रति बोधपूर्ण होओ। आंखों को बंद रखते हुए अँगूठों को और उनके आकार को महसूस करो, पैरों को और उनके आकार को महसूस करो। अगर तुम बुद्ध की भांति सिद्धासन में बैठे हो तो बैठे ही बैठे अपने शरीर के आकार को अनुभव करो। तुम्‍हें अनुभव होगा, स्‍पष्‍ट अनुभव होगा। और उसके साथ ही साथ तुम्‍हें बोध होगा कि उस आकार के चारों और नीला सा प्रकाश फैला है।

आरंभ में यह प्रयोग आंखों को बंद रख कर करो। और जब यह प्रकाश फैलता जाए और तुम्‍हें आकार के चारों और नीला प्रकाश मंडल महसूस हो, तब कभी यह प्रयोग रात में, अंधेरे कमरे में करते समय आंखें खोल लो, और तुम अपने शरीर के चारों और एक नीला प्रकाश, एक नीला आभा मंडल देखोगें। अगर तुम इसे बंद आंखों से नहीं, खुली आंखों से देखना चाहते हो तो इसे सचमुच देखना चाहते हो तो यह प्रयोग अंधेरे कमरे में करो जहां कोई रोशनी न हो।

यह नीला प्रकाश, यह नीला आभा मंडल तुम्‍हारे आकाश शरीर की उपस्‍थिति है। तुम्‍हारे शरीर एक द्वार है। यह विधि आकाश-शरीर से संबंध रखती है। और तुम आकाश शरीर के द्वारा ऊंची से ऊंची समाधि में प्रवेश कर सकते हो।

सात शरीर है और भगवत्‍ता में प्रवेश के लिए प्रत्‍येक शरीर का उपयोग हो सकता है। प्रत्‍येक शरीर एक द्वार है। यह विधि आकाश शरीर का उपयोग करती है। और आकाश शरीर को प्राप्‍त करना सबसे सरल है। शरीर के तल पर जितनी ज्‍यादा गहराई होगी उतनी ही उसकी उपलब्‍धि कठिन होगी। लेकिन आकाश शरीर तुम्‍हारे बहुत निकट है, स्‍थूल शरीर के बहुत निकट है। आकाश शरीर तुम्‍हारा दूसरा शरीर है। जो तुम्‍हारे चारों और है—तुम्‍हारे स्‍थूल शरीर के चारों और। यह तुम्‍हारे शरीर के भीतर भी है और यह शरीर को चारों और से एक धुँधली आभा की तरह, नीले प्रकाश को तरह ढीले परिधार की तरह घेर हुए है।

‘हे दयामयी, अपने रूप के बहुत ऊपर और बहुत नीचे, आकाशीय उपस्‍थिति में प्रवेश करो।’

बहुत ऊपर, बहुत नीचे—तुम्‍हारे चारों और सर्वत्र। यदि तुम अपने सब और उस नीले प्रकाश को देख सको तो विचार तुरंत ठहर जाएगा। क्‍योंकि आकाश शरीर के लिए विचार करने की जरूरत नही है। और यह नीला प्रकाश बहुत शांति दायी है। क्‍यों? क्‍योंकि वह तुम्‍हारे आकाश शरीर का प्रकाश है। नीला आकाश ही कितना विश्रामपूर्ण है। क्‍यों? क्‍योंकि वह तुम्‍हारे आकाश शरीर का रंग है। और आकाश-शरीर स्‍वयं बहुत विश्रामपूर्ण है।

जब भी कोई व्‍यक्‍ति तुम्‍हें प्रेम करता है, जब भी कोई व्‍यक्‍ति तुम्‍हें प्रेम से स्‍पर्श करता है, तब वह तुम्‍हारे आकाश शरीर को स्‍पर्श करता है। इसीलिए तुम्‍हें वह इतना सुखदायी मालूम पड़ता है। इसका तो फोटोग्राफ भी लिया जा चुका है। जब दो प्रेमी में संभोग में उतरते है, और यदि उनका संभोग एक खास अवधि तक चले, चालीस मिनट से ऊपर चले और स्‍खलन न हो, तो गहन प्रेम में डूबे उन दो शरीरों के चारों ओर एक नीला प्रकाश छा जाता है। उनका फोटो भी लिया जा सकता है।

और कभी-कभी तो बहुत अजीब घटनाएं घटती है। क्‍योंकि यह प्रकाश बहुत ही सूक्ष्‍म विद्युत शक्‍ति है। सारे संसार में बहुत सी ऐसी घटनाएं घटी है। नए प्रेमियों का एक जोड़ा हनीमून मनाने के लिए नए कमरे में ठहरा है; पहली रात है और वे एक दूसरे के शरीर से परिचित नहीं है, वे नहीं जानते है कि क्‍या संभव है। अगर दोनों के शरीर प्रेम के आकर्षण के लगाव और हार्दिकता के एक विशेष तरंग से तरंगायित है। एक दूसरे के प्रति खुले है, ग्रहणशील है कि उनके शरीर इतने विद्युत्मय हो गया है। उनके आकाश शरीर इतने आविष्‍ट और जीवंत हो गए है कि उनके प्रभाव से कमरे की चीजें गिरने लगी है।

बहुत अजीब घटनाएं घटी है। मेज पर एक मूर्ति रखी है। वह जमीन पर गिर जाती है। मेज का शीशा अचानक टूट जाता है। वहां कोई तीसरा व्‍यक्‍ति नही है। मात्र वह जोड़ा है वहां। उन्‍होंने मेज या शीशे को स्‍पर्श भी नहीं किया और ऐसा भी हुआ है कि अचानक कुछ जलने लगता है। दुनियाभर में ऐसे मामलों की खबरें पुलिस चौकियों में दर्ज हुई है। उन पर खोजबीन की गई है ओर पाया गया है कि गहन प्रेम में संलग्‍न दो व्‍यक्‍ति ऐसी विद्युत शक्‍ति का सृजन कर सकते है कि उससे उनके आस-पास की चीजें प्रभावित हो सकती है।

वह शक्‍ति भी आकाश शरीर से आती है। तुम्‍हारा आकाश शरीर तुम्‍हारा विद्युत शरीर है। जब भी तुम ऊर्जा से भरे होते हो तब तुम्‍हारा आकाश-शरीर बड़ा हो जाता है। और जब तुम उदास,बुझे-बुझे होते हो तो तुम्‍हारा आकाश शरीर सिकुड़कर शरीर के भीतर सिमट जाता है। इसीलिए उदास और दुःखी व्‍यक्‍ति के पास तुम भी उदास और दुःखी हो जाते हो। अगर कोई दुःखी व्‍यक्‍ति इस कमरे में प्रवेश करे तो तुम्‍हें लगेगा कि कुछ गड़बड़ हो रही है, क्‍योंकि उसका आकाश शरीर तुम्‍हें तुंरत प्रभावित करता है। वह शक्‍ति चूसता है; क्‍योंकि उसकी अपनी शक्‍ति इतनी बुझी-बुझी है कि वह दूसरों की शक्‍ति चूसने लगता है।

उदास आदमी तुम्‍हें उदास बना देता है। दुःखी आदमी तुम्‍हें दुःखी कर देता है। बीमार व्‍यक्‍ति तुम्‍हें बीमार कर देगा। क्‍यो? क्‍योंकि वह उतना ही नहीं है जितना तुम देखते हो, उसके भीतर कुछ छिपा है जो काम कर रहा है। हालांकि उसने कुछ नहीं कहा है। हालांकि वह बाहर से मुस्‍कुरा रहा है; तो भी यदि वह दुःखी है तो वह तुम्‍हारा शोषण करेगा, तुम्‍हारे आकाश शरीर की ऊर्जा क्षीण हो जाएगी। वह तुम्‍हारी उतनी शक्‍ति खींच लेगा, वह तुम्‍हें उतना चूस लगा। और जब कोई सुखी व्‍यक्‍ति कमरे में प्रवेश करता है तो तुम भी तत्‍क्षण सुख महसूस करने लगते हो। सुखी व्‍यक्‍ति इतनी आकाशीय शक्‍ति बिखेरता है कि वह तुम्‍हारे लिए भोजन बन जाता है। वह तुम्‍हारा पोषण बन जाता है। उसके पास अतिशय ऊर्जा उससे बह रही है।

जब कोई बुद्ध, कोई क्राइस्‍ट, कोई कृष्‍ण तुम्‍हारे पास से गुजरते है तो वह तुम्‍हें निरंतर एक सूक्ष्‍म भोजन दे रहे है। और तुम निरंतर उनके मेहमान हो। और जब तुम किसी बुद्ध के दर्शन करके लौटते हो तो तुम अत्‍यंत पुन जीवित, अत्‍यंत ताजा,अत्‍यंत जीवंत अनुभव करते हो। हुआ क्‍या? बुद्ध कुछ बोले भी न हों; मात्र दर्शन से तुम्‍हें लगता है कि मेरे भीतर कुछ बदल गया है। मेरे भीतर कुछ प्रविष्‍ट हो गया है। क्‍या प्रविष्‍ट हो गया है? बुद्ध इतने आप्‍तकाम है, इतने आपूरित है, इतने लबालब भरे है। कि वे ऊर्जा का सागर बन गए है। और उनकी ऊर्जा बाढ़ की भांति बहा रही है।

जो भी व्‍यक्‍ति स्‍वास्‍थ होता है, शांत होता है, वह सदा बाढ़ बन जाता है। क्‍योंकि अब उसकी ऊर्जा उन व्‍यर्थ की बातों में उन ना समझियों में व्‍यय नहीं होती जिनमें तुम अपनी ऊर्जा गंवा रहे हो। उसके साथ उसके चारों और सदा ऊर्जा की बाढ़ चलती है। और जो भी उसके संपर्क में आता है। वह उसका लाभ ले सकता है।

जीसस कहते है: ‘मेरे पास आओ, अगर तुम बहुत बोझिल हो तो मेरे पास आओ। मैं तुम्‍हें निर्बोझ कर दूँगा।’

असल में जीसस कुछ नहीं करते है, बस उनकी उपस्‍थिति में कुछ होता है। कहते है कि जब कोई भगवता को उपलब्‍ध पुरूष, कोई तीर्थंकर, कोई अवतार, कोई क्राइस्‍ट पृथ्‍वी पर चलता है तो उसके चारो और एक विशेष वातावरण, एक प्रभाव-क्षेत्र निर्मित होता है। जैन योगियों ने तो इसका माप भी लिया है। वे कहते है कि यह प्रभाव-क्षेत्र चौबीस मील होता है। तीर्थंकर के चारों और चौबीस मील की परिधि होती है। चाहे उसे इसका बोध हो या न हो, चाहे वह मित्र हो या शत्रु हो, अनुयायी हो या विरोधी हो, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है।

हां,यदि तुम अनुयायी हो तो तुम खूब भर जाते हो। क्‍योंकि तुम खुले हुए हो। विरोधी भी भरता है, लेकिन उतना नहीं। क्‍योंकि विरोधी बंद होता है। लेकिन ऊर्जा तो सब पर बरसती है। एक अकेला व्‍यक्‍ति यदि अनुद्विग्‍न है, शांत है, मौन है, आनंदित है, तो वि शक्‍ति का पुंज बन जाता है—ऐसा पुंज कि उसके चारों और चौबीस मील में एक विशेष वातावरण बन जाता है। और उस वातावरण में तुम्‍हें एक सूक्ष्‍म पोषण मिलता है।

यह घटना आकाश-शरीर के द्वारा घटती है। तुम्‍हारा आकाश शरीर विद्युत शरीर है। जो शरीर हमें दिखाई पड़ता है। वह भौतिक है, पार्थिव है। यह सच्‍चा जीवन नहीं है। इस शरीर में विद्युत शरीर आकाश शरीर के कारण जीवन आता है। वहीं तुम्‍हारा प्राण है।

तो शिव कहते है: ‘हे दयामयी, आकाशीय उपस्‍थिति में प्रवेश करो।’

पहले तुम्‍हें अपने भौतिक शरीर को घेरने वाले आकाश शरीर के प्रति बोधपूर्ण होना होगा। और जब तुम्‍हें उसका बोध होने लगे तो उसे बढ़ाओं। बड़ा करो, फैलाओ। इसके लिए तुम क्‍या कर सकते हो?

बस चुपचाप बैठना है और उसे देखना है। कुछ करना नहीं है; बस अपने चारो और फैले इस नीले आकार को देखते रहना है। और देखते-देखते तुम पाओगे कि वह बढ़ रहा है। बड़ा हो रहा है। सिर्फ देखने से वह बड़ा हो रहा है। क्‍योंकि जब तुम कुछ नहीं करते हो तो पूरी ऊर्जा आकाश शरीर को मिलती है। इसे स्‍मरण रखो। और जब तुम कुछ करते हो तो आकाश शरीर से ऊर्जा बाहर जाती है।

लाओत्से कहता है: ‘मैं कुछ नहीं करता हूं और मुझसे शक्‍तिशाली कोई नहीं है। मैं कभी कुछ नहीं करता है। और कोई मुझसे शक्‍तिशाली नहीं है। जो कुछ करने के कारण शक्‍ति शाली है, उन्‍हें हराया जा सकता है। लाओत्से कहता है; ‘मुझे हराया नहीं जा सकता क्‍योंकि मेरी शक्‍ति कुछ न करने से आती है। तो असली बात कुछ न करना है।’’

बोधिवृक्ष के नीचे बुद्ध क्‍या कर रहे थे? कुछ नहीं कर रहे थे। वे उस क्षण कुछ भी नहीं कर रहे थे। वे शून्‍य हो गया थे। और मात्र बैठे-बैठे उन्‍होंने परम को पा लिया। यह बात बेबूझ लगती है। यह बात बहुत हैरानी की लगती है। हम इतना प्रयत्‍न करते है और कुछ नहीं होता है। और बुद्ध बोधिवृक्ष के नीचे बैठे-बैठे बिना कुछ किये परम को उपलब्‍ध हो जाते है।

जब तुम कुछ नहीं करते हो तब तुम्‍हारी ऊर्जा बाहर गति नहीं करती है। तब वह ऊर्जा आकाश-शरीर को मिलती है। और वहां इकट्ठी होती है। फिर तुम्‍हारा आकाश-शरीर विद्युत शक्‍ति का भंडार बन जाता है। और वह भंडार जितना बढ़ता है। फिर तुम्‍हारी शक्‍ति उतनी ही बढ़ती है। और तुम जितना ज्‍यादा शांत होते हो उतनी ही ऊर्जा का भंडार भी बढ़ता है। और जिस क्षण तुम जान लेते हो। कि आकाश शरीर जो ऊर्जा कैसे दी जाए और कैसे ऊर्जा को व्‍यर्थ नष्‍ट न किया जाए, उसी क्षण गुप्‍त कुंजी तुम्‍हारे हाथ लग गई।

और तब तुम आनंदित हो सकते हो। वस्‍तुत: तभी तुम आनंदित हो सकते हो। उत्‍सव मना सकते हो। तुम अभी जैसे हो ऊर्जा से रिक्‍त, तुम कैसे उत्‍सवपूर्ण हो सकते हो? तुम कैसे उत्‍सव मना सकते हो? तुम कैसे फूल की तरह खिल सकते है। फूल तो अतिरिक्‍त ऊर्जा का वैभव है। वृक्ष ऊर्जा से लबालब होते हो तो उसमें फूल खिलते है। वृक्ष यदि भूखा हो तो उसमे फूल नहीं आएँगे। क्‍योंकि पत्‍तों के लिए भी पर्याप्‍त पोषण नहीं है। जड़ों के लिए भी पर्याप्‍त भोजन नहीं है।

उनमें भी एक क्रम है। पहले जड़ों को भोजन मिलेगा। क्‍योंकि वे बुनियादी है। अगर जड़ें ही सूख गईं तो फूल की संभावना कहां रहेगी? तो पहले जड़ों को भोजन दिया जाएगा। फिर शाखाओं को। अगर सब ठीक-ठाक चले और फिर भी ऊर्जा शेष रह जाए, तब पत्‍तों को पोषण दिया जाएगा। और उसके बाद भी भोजन बचे और वृक्ष समग्रत: संतुष्‍ट हो, जीने के लिए और भोजन की जरूरत न रहे, तब अचानक उसमें फूल लगते है। ऊर्जा का अतिरेक ही फूल बन जाता है। फूल दूसरों के लिए दान है। फूल भेंट है। फूल वृक्ष की तरफ से तुम्‍हें भेंट है।

और यही घटना मनुष्‍य में भी घटती है। बुद्ध वह वृक्ष है जिसमें फूल लगे। अब उनकी ऊर्जा इतनी अतिशय है कि उन्‍होंने सबको पूरे अस्‍तित्‍व को उसमे सहभागी होने के लिए आमंत्रित किया है।

पहले पहली विधि को प्रयोग करो और फिर दूसरी विधि को। तुम दोनों को अलग-अलग भी प्रयोग कर सकते हो। लेकिन तब आकाश-शरीर के नीले आभा मंडल को प्राप्‍त करना थोड़ा कठिन होगा।

The second technique:

91…
KIND DEVI, ENTER ETHERIC PRESENCE PERVADING FAR ABOVE AND BELOW YOUR FORM.
“हे दयामयी, अपने रूप के बहुत ऊपर और बहुत नीचे, आकाशीय उपस्‍थिति में प्रवेश करो।”

The second can be done only if you have done the first. It can be done separately also, but then it will be very difficult. But if you do the first, then it is good to do the second and very easy.

Whenever this happens – that you feel light, levitating, as if you can fly – suddenly you will become aware that around your body form there is a bluish light. But that you can see only when you feel that you can levitate, that your body can fly, that it has become light, completely free of any burden, completely free of any gravitation towards the earth.

Not that you can fly; that is not the point. Sometimes it happens. Sometimes it happens that it comes to such a balancing point that your body goes up. But that is not the goal, and don’t think about it at all. This much will do: if you feel with closed eyes that your body has gone up. When you open your eyes you will see you are just sitting on the ground, so don’t become worried about it. If with closed eyes you feel as if your body has gone up and you feel there is no weight to it, this is enough.

For meditation this is enough. But if you are trying to learn levitation, then it is not enough. But I am not interested in that, and I will not tell you anything about it. This much is enough – that you feel that your body has no weight, it has become weightless.

Whenever you feel this weightlessness, just with closed eyes become aware of the form of your body. Just with closed eyes, feel your toes and their form, and the legs and their form, and then the form of the whole body. If you are sitting in siddhasana, just like a Buddha, then feel the form while sitting like a Buddha. Just inside try to feel the form of your body. It will become apparent, it will appear before you, and you will simultaneously become aware that just around the form there is a bluish light.

Do it with closed eyes in the beginning. And when this light goes on spreading and you feel an aura, a bluish aura, all around the form, then sometimes while doing it in the night with no light in a dark room, open your eyes and you will see it exactly around your body – a bluish form, just light, blue light, all around your body. If you want to see it actually, not with closed eyes but with open eyes, do it in a dark room with no light at all.

This bluish form, this bluish light, is the presence of the etheric body. You have many bodies. This technique is concerned with the etheric body, and through the etheric body you can enter into the highest ecstasy. There are seven bodies, and every body can be used to enter into the divine; every body is just a door.

This technique uses the etheric body, and the etheric body is the easiest to realize. The deeper the body, the more difficult; but the etheric body is just near you, just near the physical. It is just near.

The second form is of the etheric – just around you, just around your body. It penetrates your body and it is also around your body just like a hazy light, a blue light, hanging all around like a loose robe.

KIND DEVI, ENTER ETHERIC PRESENCE PERVADING FAR ABOVE AND BELOW YOUR FORM.

Far above, below – everywhere around your form. If you can see that blue light around you, thinking will stop immediately, because for the etheric body, no thinking is needed. And the blue light is so calming, so soothing, so relaxing. Even ordinarily blue light is so soothing. Why? – because it is the light of your etheric body. The blue sky is so soothing. Why? – because it is the color of your etheric body. And the etheric body is very soothing.

Whenever someone loves you, whenever someone touches you with deep love, he touches your etheric body. That’s why you feel it as such a soothing thing. It has even been photographed. Two lovers in deep love, making love: if their intercourse can continue for a certain limit, beyond forty minutes, and there is no ejaculation, around both the bodies, deep in love, a blue light appear. It has even been photographed.

And sometimes there have been very strange phenomena, because this light is a very subtle electric force. All around the world, many times it has happened that a new couple, staying in a new room on their honeymoon, or on their first night when they don’t know each other’s body and they don’t know what is possible…. If both the bodies are in a certain vibration of love, of attraction, of deep involvement and commitment – open, vulnerable to each other, ready to become one space – then sometimes it has happened accidentally that their bodies have become so electrified, their etheric body becomes so alive, that things in the room start falling.

Very strange phenomena: a statue is there on the table – suddenly it falls down. The glass on the table suddenly breaks. There is no one else, only the couple making love, and they have not even touched the glass. Or suddenly something catches fire. These cases have been reported to many police stations all around the world, and much investigation has been done, and then it was found that two persons in deep love can create such an electric force that it may affect things around them.

That force also comes through the etheric body. Your etheric body is your electric body. Whenever you are overflowing with energy, you have a bigger range to your etheric body. Whenever you are sad, depressed, you don’t have any etheric body near your body. It recedes back into the body. So with a sad person, depressed person, you will also feel sad. If a really sad person enters in this room, you will feel that something has gone wrong, because his etheric body affects you immediately. He becomes an exploiter, because his own etheric forces are so depressed they start feeding on others.

A sad person will make you sad, a depressed person will make you depressed, an ill person will make you ill, because it is not only that which you see that he is; something hidden is constantly working. Even if he has not said anything, even if he is smiling outwardly, if he is depressed he will exploit you. Your etheric body will lose its energy – he will exploit, he will feed on you. When someone is happy and he enters, immediately you feel a happiness around you, because he is throwing so much etheric force. He is really giving you a feast; he is feeding you. He has so much he is overflowing.

When a Buddha moves around, or a Christ, or a Krishna, they are constantly giving you a feast, constantly you are guests. And when you come after seeing a Buddha, you feel so refreshed, so alive, so vitalized, so rejuvenated. What has happened? Buddha may not have said anything. Even a darshan, just a look, and you feel something has changed within you, something has entered within you.

What is entering? He is so overflowing with his energy…. And whosoever is at peace with himself is always overflooded, because his energy is not wasted in unnecessary nonsense in which you are wasting your energy. He is always overflooded, and whosoever comes can take. Jesus says, ‘Come unto me. If you are heavily burdened, come unto me. I will unburden you.’ Really he is not doing anything; it is just his presence.

It is said that whenever a god-man, a teerthankara, an avatar, a Christ, moves on the earth, around him a particular milieu is created. Jain yogis have even measured it. They say it is twenty-four miles. Twenty-four miles is the radius around a teerthankara, and for twenty-four miles in the whole radius everyone is flooded with his energy: knowing, not knowing, friend or enemy, following him or opposing him, it makes no difference.

If following, you are flooded more, because you are more open; if opposing, you are flooded, but not so much because you are closed – but the energy is flooding. A single man is such a reservoir; a single man, if undisturbed, silent, at ease, at home, is such a reservoir that for twenty-four miles around him in all directions a milieu is created. And in that milieu you are on a constant feast.

This happens through the astral body. The astral body is your electric body. The body that we see is the physical, the material. This is not really life. Life comes to this body because of the electric, the etheric body. That is your prana, that is your vitality.

So Shiva says:

KIND DEVI, ENTER ETHERIC PRESENCE…

First you will have to become aware of the form that surrounds your physical form, and when you have become aware, then help it to grow, help it to increase and expand. What can you do?

Just sitting silently, looking at it; not doing anything, just looking at the bluish form around you; not doing anything, just looking at it, you will feel it is increasing, spreading, becoming bigger and bigger.

Because when you are not doing anything, the whole energy goes to the etheric. Remember this.

When you are doing anything, the energy is taken out of the etheric.

Lao Tzu says, ‘Non-doing, no one is stronger than me. Not doing anything at all, and no one is stronger than me. Those who are strong by doing can be defeated.’ Says Lao Tzu, ‘I cannot be defeated, because my energy comes from non-doing.’ So the secret is not doing anything.

What was Buddha doing under the Bodhi tree? – not doing anything. He was not doing in that moment. He was not. Just sitting he achieved the ultimate. It looks puzzling. We are doing so much effort and nothing is achieved, and Buddha was not doing anything under the Bodhi tree and he achieved the ultimate.

When you are not doing anything, your energy is not moving out. It goes to the etheric. It is accumulated there. Your etheric body becomes an electric reservoir. And the more it grows, the more you become silent. The more you become silent, the more it grows. And once you know how to give energy to the etheric body and how not to waste it unnecessarily, you have come to realize, you have come to know about a secret key.

Then you can be festive. Really, only then can you be festive. As you are now, drained of energy, how can you be festive? How can you celebrate? How can you blossom? Flowers are part of the luxury. When the tree is overflowing with energy, then flowers come. Flowers are always luxury.

If the tree is starved, flowers won’t come, because even for the leaves there is not enough food.

There is a hierarchy: first the roots will be fed, because they are the most basic. If they disappear, then there is no possibility for the flowers. Then the trunk will be fed, then the branches will be fed. If everything goes okay and energy is still there, then the leaves will be fed, and if still the food is there and the tree is totally satisfied and no food is needed, no energy is needed to exist and survive, suddenly it blooms. The overflowing energy becomes flowers. Flowers are a feast for others. It is a presentation. It is a gift from the tree to you.

And the thing happens in man also. A Buddha is a tree which has flowered. Now the energy is so overflowing that he has invited all and sundry to come and share.

First try the first technique and then try the second. You can do it separately also, but it will be more difficult to realize the bluish form of the ethereal body.